इंटरनेट क्या है और इसके फायदे

आज इस आर्टिकल में हम पढेंगे इंटरनेट क्या है (What is internet), आप सभी ने कभी न कभी इंटरनेट (Internet) का नाम तो सुना ही होगा आप में से कई लोग इंटरनेट का उपयोग भी करते होंगे, वर्तमान समय में इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क है आज संसार के लगभग सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए है लेकिन क्या आप जानते है? इन्टरनेट क्या है? ( What is internet ) और इसके क्या फायदे है? इंटरनेट का जन्मदाता कौन है? ऐसे बहुत सारे प्रश्न है जिनका उत्तर शायद ही आपको पता हो आज मै आपको इन्ही प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करूँगा.

इंटरनेट क्या है और इसके फायदे
Internet Kya Hai


इन्टरनेट क्या है?

इंटरनेट (Internet) अर्थात नेटवर्किंग (Networking) इंटरनेट कंप्यूटर के बीच संपर्क स्थापित करने का एक बहुत बड़ा विशाल तंत्र है जिसमे एक निर्धारित माप दंड के अंदर सूचनाओ का आदान प्रदान संभव है आज विश्व के हजारो लाखो कंप्यूटर इस नेटवर्क से जुड़े है कोई भी व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से इसका हिस्सा बन सकता है विश्व के किसी भी देश में कुछ नया अच्छा या बुरा घटित होता है तो वह इंटरनेट के माध्यम से तत्काल हमारे घर पहुँच जाता है इंटरनेट को इनफार्मेशन (Information) का सुपर हाईवे भी कहा जाता है.

इंटरनेट के फायदे क्या है?

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं तो आप अपने नजदीक किसी भी मोबाइल शॉप , इलेक्ट्रॉनिक शॉप , मिनी स्टोर , पर जाकर इंटरनेट का कनेक्शन ले सकते है इंटरनेट कनेक्शन मिलते ही इंटरनेट पर उपलब्ध प्रत्येक सूचना या खबर को आप देख व पढ़ सकते है चाहे वह सूचनाये पढाई व्यापार राजनीति से लेकर खेल कूद से सम्बंधित हो सकती है इतना ही नहीं इंटरनेट द्वारा हम घर बैठे किसी भी नौकरी के लिए आवेदन के साथ बायोडाटा भेज सकते है.

इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे किसी भी परीक्षा का परिणाम देख सकते है इस तरह इंटरनेट के माध्यम से विश्व के किसी भी कोने में से मनचाही सूचनाये भेजी जा सकती है.

वर्तमान समय में हम इंटरनेट पर लगभग वह सब कुछ कर सकते है जो हम भौतिक दुनिया में वास्तविक में करते है हम इन्टरनेट पर किताबे अख़बार पढ़ सकते है पर्यटन का मजा ले सकते है सिनेमा देख सकते है हजारो किलो मीटर दूर बैठे लोगो से बाते कर सकते है इंटरनेट के द्वारा हम रेडियो सुन सकते है व टीवी देख सकते है.

बहुत से लोगो को कंफ्यूजन रहता है की इन्टरनेट (Internet) और वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) दोनों एक ही चीज है लेकिन मै आपको बता दू कि इन दोनों में बहुत अंतर है इंटरनेट एक बहुत विस्तृत विषय है जबकि वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) इंटरनेट में प्राप्त होने वाली एक सुविधा मात्र है जिसके द्वरा हम सूचनाये देखते है कहने को यह भी कह सकते है की अगर इंटरनेट न हो तो वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) किसी काम का नही है इसके बिना यह बेकार है इंटरनेट सिर्फ़ कंप्यूटर को जोड़ता है लेकिन वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर को सूचनाये वेब पेजों के मध्यम से उपलब्ध कराता है.

इंटरनेट के बहुत सारे फायदे है सब का वर्णन कर पाना मुमकिन नहीं है ? तो जो मुझे पता है मै उन फायदों को बताता हूँ

  • इंटरनेट के द्वारा हम दूर बैठे किसी अन्य व्यक्ति से लाइव बाते कर सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम घर बैठे किसी भी देश में क्या घटित हो रहा इसकी पूरी सूचना जान सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम टीवी देख सकते है व रेडियो सुन सकते है
  • इंटरनेट के माध्यम से हम किताबे , अख़बार , न्यूज़ पढ़ सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम सिनेमा भी देख सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम किसी भी परीक्षा का रिजल्ट देख सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम ट्रेन टिकेट बुक कर सकते है
  • इंटरनेट के द्वारा हम नौकरी के लिए आवेदन के साथ बायोडाटा भी भेज सकते है

इन्टरनेट के जन्मदाता कौन है?

Vinton Grey Cerf  को इंटरनेट का जनक माना जाता है इनका जन्म 23 जून 1943 ई को न्यू हेवेन, कनेक्टिकट, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था.

ये भी पढ़े

कंप्यूटर सामान्य ज्ञान हिंदी में

आशा करता हूँ आपको हमारा ये पोस्ट  इंटरनेट क्या है (What is internet) ? पसंद आया होगा, इंटरनेट से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे 

Vishnu Mishra

हिंदी में भारत ब्लॉग पर आपको मिलेगा कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी, प्रेरणादायक पोस्ट, सामान्य ज्ञान, ऑनलाइन टेस्ट, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, इत्यादि

एक टिप्पणी भेजें

अगर आपको कोई समस्या है तो आप अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है |

और नया पुराने